Tuesday 13 October 2015

अंतरिक्ष से जुड़े 15 FACTS

अंतरिक्ष से जुड़े राज को जानने के लिए नासा आए दिन एस्ट्रोनॉट्स को भेजती रहती है। वे आईएसएस यानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहकर स्पेस से जुड़े राज को हमारे सामने लाते हैं। 12 अक्टूबर 1964 को पहली बार एक साथ 3 एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष में पहुंचे थे। हालांकि, दुनिया के पहले अन्तरिक्ष यात्री रूस के यूरी गागरिन थे, जिन्होंने 12 अप्रैल सन् 1961 को “वोस्तोक-1” नामक रॉकेट में सवार होकर उड़ान भरी थी।

इसके लगभग 1 महीने बाद 5 मई 1961 को अमेरिका निवासी एस्ट्रोनॉट एडम शेपर्ड अन्तरिक्ष पर पहुंचने में सफल हुए। शेपर्ड ने जिस अन्तरिक्ष यान मे यात्रा की थी, उसका नाम फ्रीडम-7 था। वे लगभग 15 मिनट तक अन्तरिक्ष में रहे। ऐसे में आज हम आपको अंतरिक्ष से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

FACT 1: स्पेस में नहीं सुनाई देती है आवाज
अंतरिक्ष में यदि आप किसी के सामने खड़े होकर तेज चिल्लाएंगे, तो भी वह आपकी आवाज नहीं सुन पाएगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि वहां पर आपकी आवाज को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का कोई माध्यम नहीं है।

FACT 2: एक अंतरिक्ष सूट को बनाने में 12 मिलियन डॉलर यानी लगभग 77 करोड़ 70 लाख रुपए खर्च होते है।

FACT 3: आप अंतरिक्ष में कभी रो नही सकते, क्योंकि आपके आंसू नीचे ही नही गिरेंगे।

FACT 4: अंतरिक्ष में यदि धातु के दो टुकड़े एक दूसरे को स्पर्श कर लें, तो वे स्थायी रूप से जुड़ जाते हैं।

FACT 5: किसी अंतरिक्ष वाहन को वायुमंडल से बाहर निकालने के लिए कम से कम 7 मील प्रति सेकंड की स्पीड की जरूरत होती है। हालांकि, ऐसा क्यों है, ऐसा अभी तक ज्ञात नहीं हुआ हैं।

FACT 6: अंतरिक्ष में कम गुरुत्वाकर्षण के कारण इंसान के रीढ़ की हड्डी पृथ्वी पर होने वाले खिंचाव से मुक्त हो जाती है। ऐसे में जब कोई अंतरिक्ष यात्री अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है तो उनकी लंबाई 2.25 इंच तक बढ़ जाती है।

FACT 7: अंतरिक्ष में पहली सेल्फी 1966 में बज एल्ड्रिन द्वारा खींची गई थी। अब इसकी कीमत 6 लाख रुपए है।

FACT 8: अंतरिक्ष यान में सोना काफी चुनौती भरा होता है। अंतरिक्ष यात्री को सोने के लिए काफी मेहनत करनी होती है। उन्हें आंखों पर पट्टी बांध कर एक बंक में सोना होता है ताकि वह तैरने और इधर-उधर टकराने से बच सकें।

FACT 9: पृथ्वी से आसमान नीला दिखाई देता है, लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों को यह काला दिखाई देता है।

FACT 10: अंतरिक्ष से देखने पर सूर्य काला दिखाई देता है।

FACT 11: अगर इंसान को बिना किसी सुरक्षा उपाय के स्पेस में छोड़ दिया जाए तो वह केवल 2 मिनट तक ही जीवित रहेगा।

FACT 12: अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण के न होने से कमजोरी आती है और यह अंतरिक्ष में जाने वाले हर व्यक्ति के साथ होता है। इस कमजोरी से बाहर आने में एक यात्री को लगभग 2-3 दिन का समय लग सकता है।

FACT 13: अंतरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण अंतरिक्ष यात्री भोजन पर नमक या मिर्च नहीं छिड़क सकते। वे भोजन भी द्रव्य के रूप में लेते हैं, क्योंकि सूखे भोजन हवा में तैरने लगेंगे और इधर-उधर टकराने के साथ ही अंतरिक्ष यात्री की आंख में भी घुस जाएंगे।

FACT 14: 'The Great Wall Of China' अंतरिक्ष से देखने पर नजर नही आती, क्योंकि चीन में वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा है।

FACT 15: आप स्पेस सूट को पहनकर सीटी नही मार सकते, क्योंकि इसमें हवा का Pressure बहुत कम होता है।

No comments:

Post a Comment