Friday 12 June 2015

दुनिया के 6 डरावने शहर, कहीं माइन्स तो कहीं खूबसूरत किले थे एक वक्त पर

सूनसान सड़कें, खाली पड़ी इमारतें, जाले लगे झूमर और रात के अंधेरे में टिमटिमाती लाइट। ये हमेशा ही किसी गुमनाम और अनजान चीजों की ओर इशारा करती हैं। कुछ लोग मानते हैं कि यहां प्रेत भटकते हैं तो कुछ महज इसे दिमागी वहम का नाम देते हैं। ऐसी जगहें सिर्फ इंडिया में ही नहीं, विदेशों में भी हैं। कुछ तो बेहद डरावनी हैं। ये हॉन्टेड प्लेसेस के नाम से ही मशहूर हैं। आज ऐसे ही कुछ शहरों के बारे में जानते हैं।


1. सेंट एलमो, कोलोराडो 

एक समय में ये बहुत बड़े माइनिंग टाउन के नाम से मशहूर था। सेंट्रल कोलोराडो से रेलवे लाइन तक की सुविधा यहां मौजूद थी, लेकिन साल 1922 में रेल रोड बंद होने के बाद से ये जगह बिल्कुल सुनसान पड़ी हुई है। घरों से लेकर दुकानें, चर्च सब खाली पड़े रहते हैं। पहले से रह रहे कुछ लोग ही यहां दिखते हैं।



2. बोडी, कैलिफोर्निया

साल 1879 में बोडी में सोने की खान थी और लगभग 8,500 लोग यहां रहते थे। ये लोग खासतौर से गन फाइटिंग और लड़ाई-झगड़ों के लिए जाने जाते थे। कुछ वक्त बाद माइनिंग बंद होने के कारण यहां की जनसंख्या भी कम होते गई। धीरे-धीरे यहां से लोग चले गए। इसके बाद से लगभग 150 इमारतें और बहुत सारे घर ऐसे ही खाली पड़े हुए हैं।

3. हम्बरस्टोन एंड सांता लॉरा,एटेकैमा डेजर्ट, चिली
 
चिली का साल्टपीटर माइन्स 1958 में ही बंद हो गया था। इसके बाद से ही यहां के थिएटर्स, स्विमिंग पूल्स, घर, होटल और दुकानें खाली पड़ी हुई हैं, जिन्हें देखकर अजीब लगता है। खाली पड़ी इमारतें डराती हैं।
4. भानगढ़, राजस्थान, इंडिया
 
इंडिया में भानगढ़ का किला डरावनी जगहों में से एक है। इसे जयपुर के राजा ने 1720 में बनवाया था। आसपास की खाली जगहें और सुनसान रोड यहां आने वाले सैलानियों को डराने के लिए काफी हैं। 

5. बेलशिटे जैरागोजा प्रोविन्स, स्पेन
 
साल 1936-39 के बीच हुए स्पेनिश सिविल वॉर के बाद से ये जगह ऐसे ही खाली पड़ी हुई है। इसे फ्रांस ने 1937 में अपने कब्जे में ले लिया था। लड़ाई के वक्त ही ज्यादातर इमारतों सहित ज्यादातर जगहें बर्बाद हो गई थीं। इसके बाद लोगों ने भी ये जगह छोड़ दी। ये जगह भी काफी डरावनी जगहों में शामिल है।

6. कोलमन्सकॉप, नामीबिया
 
डायमंड माइन के नजदीक नामीबिया डेजर्ट है। 1950 में इस जगह से लोगों का पलायन होना शुरू हो गया था। इसके बाद से ये जगह खाली पड़ी हुई है। फिर भी यहां की कुछ बिल्डिंग्स अभी भी अच्छी हालत में हैं।

ShailuParmar http://shailuparmar.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment